बाल केंद्रित शिक्षा के सिद्धांत (Principles of Child-Centered Education)

बाल केंद्रित शिक्षा के सिद्धांत (Principles of Child-Centered Education )


 1. स्वाभाविक विकास का सिद्धांत (Principle of Natural Development)

बाल केंद्रित शिक्षा यह मानती है कि प्रत्येक बालक की अपनी अलग गति और प्रकृति होती है। शिक्षा का उद्देश्य बालक की इन स्वाभाविक प्रवृत्तियों और क्षमताओं को विकसित करना होना चाहिए, उन्हें दबाना नहीं।

 2. रुचि का सिद्धांत (Principle of Interest)

शिक्षा बालक की रुचि के अनुसार होनी चाहिए। जब बालक की रुचि किसी विषय या गतिविधि में होती है, तो वह बेहतर ढंग से सीखता है। इसीलिए शिक्षण में उसकी पसंद, पसंदीदा गतिविधियाँ और जिज्ञासा को प्राथमिकता दी जाती है।

 3. अनुभव आधारित अधिगम (Principle of Learning by Experience)

बालक को केवल सुनाकर नहीं बल्कि करके, महसूस करके और अनुभव से सीखने का अवसर देना चाहिए। परियोजना कार्य, गतिविधियाँ, प्रयोग, खेल आदि इसके उदाहरण हैं।

 4. क्रियाशीलता का सिद्धांत (Principle of Activity/Action)

बच्चे स्वभाव से सक्रिय होते हैं। उन्हें जितना अधिक क्रियात्मक अनुभव मिलेगा, उतना ही अधिक वे सीख सकेंगे। खेल, कला, गतिविधि, प्रोजेक्ट आदि को शिक्षा में शामिल किया जाना चाहिए।

 5. व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत (Principle of Individual Differences)

हर बालक की क्षमताएँ, गति, रुचियाँ और सीखने की शैली अलग होती है। अतः शिक्षा को इस विविधता को स्वीकार करते हुए तैयार करना चाहिए।

 6. स्वतंत्रता का सिद्धांत (Principle of Freedom)

बालक को सीखने की स्वतंत्रता मिलनी चाहिए। जब वह दबाव रहित वातावरण में सीखता है, तो उसका विकास बेहतर होता है। बालक को स्वतंत्र रूप से सोचने, कार्य करने और सवाल पूछने का अवसर मिलना चाहिए।

 7. समग्र विकास का सिद्धांत (Principle of Holistic Development)

बाल केंद्रित शिक्षा केवल बौद्धिक विकास नहीं, बल्कि शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, नैतिक और भावनात्मक विकास पर भी ज़ोर देती है।

 8. स्वानुशासन का सिद्धांत (Principle of Self-Discipline)

बालकों को बाहरी अनुशासन के बजाय आंतरिक प्रेरणा से अपने व्यवहार को नियंत्रित करने की शिक्षा दी जानी चाहिए। यह आत्म-नियंत्रण और आत्म-जवाबदेही को बढ़ाता है।

 9. सहयोग और सहभागिता का सिद्धांत (Principle of Cooperation and Participation)

शिक्षा में बालकों की भागीदारी होनी चाहिए। शिक्षक केवल निर्देशक या सहयोगी की भूमिका निभाता है। सीखना एक पारस्परिक प्रक्रिया है जिसमें छात्र और शिक्षक दोनों मिलकर काम करते हैं।

 10. पर्यावरण आधारित शिक्षा का सिद्धांत (Principle of Environmental Education)

बालक को उसके परिवेश से जोड़कर शिक्षा दी जानी चाहिए ताकि वह जीवन के वास्तविक अनुभवों से सीख सके।

निष्कर्ष (Conclusion):

बाल केंद्रित शिक्षा के सिद्धांत इस बात पर बल देते हैं कि शिक्षा का केंद्र बालक होना चाहिए, न कि शिक्षक या विषय। शिक्षा की प्रक्रिया को बालक की रुचियों, क्षमताओं और अनुभवों के अनुसार ढालना ही उसका वास्तविक विकास सुनिश्चित करता है।

 


बाल केंद्रित शिक्षा के सिद्धांत – MCQ प्रश्नोत्तर (MCQ on Principles of Child-Centered Education)


प्रश्न 1. “शिक्षा बालक के अनुभवों और समस्याओं से आरंभ होनी चाहिए” यह विचार किसका है?

A. पियाजे
B. स्किनर
C. जॉन ड्यूई
D. थॉर्नडाइक
 उत्तर: C. जॉन ड्यूई

प्रश्न 2. बाल केंद्रित शिक्षा का आधार क्या है?

A. शिक्षक की प्राथमिकता
B. पाठ्यपुस्तक आधारित अध्ययन
C. बालक की रुचि, आवश्यकता और अनुभव
D. परीक्षा परिणाम
 उत्तर: C. बालक की रुचि, आवश्यकता और अनुभव

प्रश्न 3. निम्न में से कौन सा सिद्धांत बाल केंद्रित शिक्षा से संबंधित नहीं है?

A. क्रियात्मक अधिगम
B. दंड का सिद्धांत
C. अनुभव आधारित अधिगम
D. रुचि आधारित अधिगम
 उत्तर: B. दंड का सिद्धांत

प्रश्न 4. बाल केंद्रित शिक्षा में कौन-सा मूल्यांकन पद्धति उपयुक्त मानी जाती है?

A. केवल वार्षिक परीक्षा
B. सतत और समग्र मूल्यांकन
C. मासिक परीक्षण
D. वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन
 उत्तर: B. सतत और समग्र मूल्यांकन

प्रश्न 5. “शिक्षा बालक की स्वाभाविक प्रवृत्तियों के अनुसार होनी चाहिए” – यह विचार किसका है?

A. मैकडूगल
B. फ्रॉबेल
C. रूसो
D. ब्रूनर
 उत्तर: C. रूसो

प्रश्न 6. बालक की स्वतंत्रता को महत्व किस सिद्धांत में दिया गया है?

A. अनुकरण सिद्धांत
B. प्राकृतिक विकास सिद्धांत
C. स्वतंत्रता का सिद्धांत
D. प्रबलन सिद्धांत
 उत्तर: C. स्वतंत्रता का सिद्धांत

प्रश्न 7. “सीखना बालक की गतिविधियों से होता है” यह किस सिद्धांत पर आधारित है?

A. अनुशासन सिद्धांत
B. क्रियाशीलता का सिद्धांत
C. मौखिक अधिगम सिद्धांत
D. अनुकरण का सिद्धांत
 उत्तर: B. क्रियाशीलता का सिद्धांत

प्रश्न 8. बालक की भिन्न-भिन्न क्षमताओं को पहचानने का सिद्धांत क्या कहलाता है?

A. अभिरुचि सिद्धांत
B. आत्म-अनुशासन सिद्धांत
C. व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत
D. सामूहिक अधिगम सिद्धांत
 उत्तर: C. व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत

प्रश्न 9. बालक को स्वाभाविक रूप से सीखने का अवसर देना किस प्रकार की शिक्षा का भाग है?

A. परंपरागत शिक्षा
B. अध्यापक केंद्रित शिक्षा
C. बाल केंद्रित शिक्षा
D. परीक्षा केंद्रित शिक्षा
 उत्तर: C. बाल केंद्रित शिक्षा

प्रश्न 10. बाल केंद्रित शिक्षा का सबसे प्रमुख उद्देश्य क्या है?

A. परीक्षा में अच्छे अंक लाना
B. शिक्षक के लिए सुविधा
C. पाठ्यपुस्तक की समाप्ति
D. बालक का समग्र विकास
 उत्तर: D. बालक का समग्र विकास

नोट: ये सभी प्रश्न JTET,CTET, B.Ed, UPTET, BTET, HTET, REET जैसे प्रमुख शिक्षण परीक्षाओं के सिलेबस के अनुसार तैयार किए गए हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top